पाकिस्तान सरकार राजनीतिक उथल-पुथल को भड़काते हुए इमरान खान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाएगी

Photo Source :

Posted On:Monday, July 22, 2024

पाकिस्तान के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने 15 जुलाई को घोषणा की कि सरकार जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी पर प्रतिबंध लगाने और देश के संविधान के अनुच्छेद 6 के तहत खान के खिलाफ देशद्रोह के आरोप लगाने की मांग कर रही है।

इस फैसले की तत्काल आलोचना हुई और पीटीआई ने इमरान खान के हवाले से कहा कि किसी भी राजनीतिक दल पर प्रतिबंध लगाना "लोकतंत्र की हत्या" है। “हमारी पार्टी पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया था, उसे चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं थी, पार्टी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और अध्यक्ष पहले से ही जेल में थे, वे अभी भी कहते हैं कि पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह किया जाएगा, ”खान ने कहा।

यहां तक ​​कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी सरकार के फैसले से सहमत नहीं हुई, जबकि अन्य सहयोगी पीएमएल-क्यू ने भी फैसले पर सवाल उठाया। नागरिक समाज ने तुरंत आपत्ति जताई, पाकिस्तान की मानवाधिकार परिषद ने फैसले पर चिंता व्यक्त की और इसे मौलिक अधिकारों का उल्लंघन बताया।

लेखक जाहिद हुसैन ने डॉन में अपने कॉलम में इसे राज्य की हताशा का संकेत बताया।

पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय राज्य की हताशा का एक और संकेत है। यह एक हताश कदम है जो पूरी इमारत को ढहा सकता है। देश में सबसे लोकप्रिय राजनीतिक दल पर प्रतिबंध लगाने की योजना सरकार द्वारा की जाने वाली सबसे संवेदनहीन, आत्मघाती कार्रवाई है। यह हारा-किरी से कम नहीं है। निर्णय लागू हो या न हो, इसकी घोषणा ने ही मौजूदा राजनीतिक सत्ता संरचना की नींव को झटका दे दिया है। जाहिद हुसैन ने डॉन में लिखा, 'सत्तारूढ़ गठबंधन पहले से ही बिखरा हुआ है।'

एक दिन बाद, सरकार आंशिक रूप से पीछे हट गई और उप प्रधान मंत्री इशाक डार ने मीडिया को बताया कि कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

हमें इस संबंध में अपने नेतृत्व और सहयोगियों से परामर्श करने की आवश्यकता है। डॉन ने इशाक डार के हवाले से कहा, पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने का कोई भी निर्णय कानून और संविधान के अनुसार किया जाएगा।

व्यापक विरोध के डर से, सरकार पीटीआई पर प्रतिबंध लगाने की अपनी धमकी को बरकरार नहीं रख सकती है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आरक्षित सीटों के फैसले को चुनौती देने के अपने फैसले पर कायम है।

यह घटनाक्रम शीर्ष अदालत के फैसले के बाद आया है कि पीटीआई महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित सीटों के आवंटन के लिए पात्र थी।

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट की पूर्ण पीठ के न्यायमूर्ति मंसूर अली शाह ने 8-5 बहुमत के फैसले की घोषणा की, जिसमें पेशावर उच्च न्यायालय (पीएचसी) के आदेश को रद्द कर दिया गया, जिसमें उसने पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) के एसआईसी को आरक्षित सीटें देने से इनकार करने के फैसले को बरकरार रखा था। .

फैसले के बाद, पीएमएल-एन ने अपने फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा याचिका दायर की। पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने खुले तौर पर अदालत की आलोचना करते हुए कहा कि न्यायाधीशों को देश को प्रगति करने देना चाहिए

मैं सुप्रीम कोर्ट के जजों से कहना चाहूंगा कि देश को चलने दें। मरियम ने लाहौर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ''वे कौन लोग हैं जो देश की प्रगति और संविधान को फिर से लिखना पसंद नहीं करते।''
जवाब में, पीटीआई ने सरकार और पीएमएल-एन पर माफिया की तरह काम करने का आरोप लगाया।

आरक्षित सीटों के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पूरा न्याय किया और तहरीक-ए-इंसाफ से बल्ला चुनाव चिह्न छीनने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की चुनाव आयोग की गलत व्याख्या को सही करते हुए तहरीक-ए की राजनीतिक और संसदीय स्थिति को मान्यता दी - इन्साफ, लेकिन कानून शब्द. पीटीआई ने कहा, ''सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों को सिसिली माफिया की ओर से धमकी दी जा रही है, जो अवैध रूप से सत्ता में है।''


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.